LOADING...
X

How To Make Stethoscope At School ( Govt.Middle School Chiharo )

25 Jun 2017 | about 2 years ago

Login And Send us A Support Ticket For Submit your Issue! Click Here For Login

Comming Soon!
यह चैनल बच्चो में वैज्ञानिक सोच, रचनात्मकता को बढावा देने तथा विज्ञान शिक्षण में सहयोग के उददेश्य से बनाई गई है । यह विडियो मेरे प्रारंंभिक प्रयास का हिस्सा है, कृपया अपने सुझाव कमेंट बाक्स पर जरुर लिखे । धन्यवाद ...


इस व‍ि‍डि‍यों में हम परिश्रावक यंत्र (stethoscope) बनाना सीखते है ।

शरीर के अंदर निरंतर होनेवाली ध्वनियों के सुनने की क्रिया को परिश्रवण (Auscultation) कहते हैं। इस शब्द का प्रयोग चिकित्सा विज्ञान में किया जाता है। रोगनिदान में इस क्रिया से बहुत सहायता मिलती है। शरीर के अन्दर की ध्वनियों को सुनने के लिए प्रायः आला (stethoscope) का उपयोग किया जाता है।

इस कला के बढ़ते हुए प्रयोग का श्रेय लेनेक (Laenec) को मिलना चाहिए, जिन्होंने सन् १८१९ में परिश्रवण यंत्र का आविष्कार किया। इस यंत्र के आविष्कार के पहले ये ध्वनियाँ कान से सुनी जाती थीं। आधुनिक परिश्रवण यंत्र ध्वनि के भौतिक गुणों पर आधृत है। इसमें कानों में लगनेवाला भाग धातु का होता है और लगभग १० इंच लंबी रबर की नलियों द्वारा वक्षगोलक (chestpiece) से जुड़ा रहता है।

चिकित्सक इस यंत्र द्वारा हृदय, श्वास और अँतड़ियों की ध्वनि सुनते हैं। सामान्यत: हृदय जब सिकुड़ता है तो लब्ब ध्वनि होती है और फिर जब वह फैलता है तो डब ध्वनि होती है, जिन्हें क्रमश: प्रथम और द्वितीय हृदयध्वनि कहते हैं। बीमारी में अन्य प्रकार की ध्वनियाँ और 'मर मर' ध्वनि सुनाई देती है। हवा फेफड़े में जाते और निकलते समय ध्वनि करती है, जिसे श्वासध्वनि कहते हैं। फेफड़े की बीमारियों में इस ध्वनि में परिवर्तन हो जाता है और दूसरे ढंग की ध्वनि भी सुनाई देने लगती है, जिसे रोंकाई या क्रेपिटेशन (crepitation) कहते हैं। अँतड़ियों की ध्वनि की 'बारबोरिज्म' कहते हैं। यदि यह न सुनाई दे तो अँतड़ियों का अवरोध या पेरिटोनियम की सुजन का निदान समझना चाहिए। परिश्रवण यंत्र की सहायता से भ्रूणहृदय की ध्वनि तथा धमनियों की 'मरमर' ध्वनि भी सुनी जा सकती है। इसकी सहायता से ही 'रक्तचाप' की माप की जाती है।

00:00

free energy device with magnet 100% free energy - New


00:00

DIY Stethoscope | ThinkTac

00:00

300 वर्ष तक जीने वाले इस योगी के चमत्कार से पूरी दुनिया थी हैरान | Trailanga Swami

00:00

सुबह बिस्तर पर ये क्रियाएं करें-स्वास्थ्य का पहला मंत्र #Morning_yoga #Morning_Yoga_Process#Dr.manoj

00:00

Blood pressure kaise check kare ||स्टेथोस्कोप की मदद से ब्लड प्रेशर की जांच कैसे करें || हिंदी video

00:00

Experiment on Reflection of light

00:00

What is the best way to stay healthy? - PC Reddy in conversation with Sadhguru,

00:00

कान से कम सुनाई देने का इलाज || Home Remedy for Hearing Loss in Hindi

00:00

DIY Miniature Doctor`s kit - Medicine Doll Crafts